Monday, November 14, 2016

कैश निकालने, जमा करने में दिक्कतः ये 10 बातें करेंगी सारी परेशानी दूर

नई दिल्लीः 500-1000 के नोटों की नोटबंदी होने के बाद देश के ज्यादातर लोग एटीएम और बैंकों के बाहर लाइनों में दिख रहे हैं. इस समय लोगों को कुछ कन्फयूजन भी है कि पुराने नोट कब तक और कहां चलेंगे, एटीएम से कितना निकालें, बैंक में कितना जमा और एक्सचेंज करें वगैरह-वगैरह. यहां 10 पॉइंट्स में जानिए कि आपकी परेशानियों को कम करने के लिए कौनसे ऐलान हुए हैं जिनसे आपकी दिक्कतें बेहद आसान हो जाएंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार लोगों की परेशानियों को समझते हुए रोज नए-नए ऐलान कर रही है जिनसे आपको आसानी से कैश मिल सके और आपके खर्चे चल सकें.
1. अब 24 नवंबर को रात 12 बजे तक अस्पतालों, मेडिकल स्टोर्स, रेलवे, एयरलाइंस, पेट्रोल पंप, मेट्रो, एएसआई स्मारक में पुराने नोट चलेंगे. इसके अलावा पानी-बिजली के बिल भरने में, डेयरी से दूध खरीदने में और शवदाह गृह में भी 24 नवंबर तक 500 और हजार के नोट लिए जाएगें. वहीं निजी बिजली कंपनियों के बिलों के लिए भी पुराने नोट 24 नवंबर तक लिए जाएंगे. यही नहीं देश के राष्ट्रीय राजमार्गों पर 18 नवंबर की आधी रात तक टोल टैक्स नहीं वसूले जाएंगे.
2. सरकार ने जनता का ख्याल करते हुए एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट और बैंक से नोटों के एक्सचेंज (अदलाबदली) की सीमा बढ़ा दी है. अब एटीएम से कैश निकालने की सीमा भी 2000 से बढा कर 2500 रुपये कर दी गयी है. यानी एक कार्ड पर एक एटीएम से 2000 की जगह 2500 रुपये मिल पाएंगे. फिलहाल ये सुविधा रेकैलिब्रेटेड एटीएम पर ही मिल सकेगी.
3. अवैध करार किए जा चुके 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलने की सीमा 4000 से बढा कर 4500 रुपये कर दी गई है. इसमें अब 2000 रुपये के नए नोट के साथ 500 रुपये के नए नोट भी मिलेंगे.
4. बैंक काउंटर से 1 हफ्ते में पैसे निकालने की लिमिट को 20,000 से बढा कर 24,000 रुपये कर दिया गया है साथ ही खिड़की से 1 दिन में अधिकतम 10,000 रुपये की पैसे निकालने की सीमा को खत्म किया गया.
5. बैंकों से बुजुर्गो के लिये अलग व्यवस्था करने को कहा गया है जिसके तहत अब बैंकों बुजुर्गो और दि्व्यांगो के लिए अलग लाइन का सिस्टम करेगा ताकि उन्हें ज्यादा परेशानी ना हो. इसके साथ ही पेंशनरों के लिये सालाना जीवन प्रमाण पत्र सौंपने का समय भी जनवरी तक बढ़ा दिया गया है. पेंशनभोगियों के लिए सालाना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि नवंबर से बढा कर 15 जनवरी 2017 कर दी गयी है. अब पेंशन लेने वाले बुजुर्ग जीवन प्रमाण पत्र अगले साल जनवरी तक जमा करा सकेंगे.
6. पुराने नोटों के माध्यम से केंद्रीय भंडारों जैसे सहकारी ग्राहक बिक्री केंद्रों और अदालती शुल्क का वैलिड आईडी के साथ पेमेंट किया जा सकता है. लेकिन अगर आप बिल भरने की सोच रहे हैं तो सिर्फ मौजूदा बिल के लिए ही इन पैसों का इस्तेमाल कर सकेंगे एडवांस बिलों के लिए नहीं.
7. एटीएम से कल से 2000 रुपये का नोट मिल पाएगा तो आपको कम समय में ज्यादा कैश निकालने का मौका मिलेगा. 100 के नोटों की जगह 2000 के नोटों से एटीएम से जल्दी और ज्यादा कैश मिल पाएगा.
8. ग्रामीण इलाकों में कैश की उपलब्‍धता बढ़ाई जाएगी. वहां बैंकों और डाकघरों में कैश बढ़ाया जाएगा.
9. रिजर्व बैंक टास्‍क फोर्स बनाएगा जिससे बैंकों में कैश की दिक्कतों को दूर करने के फौरन उपाय किए जाएंगे.
10. माइक्रो एटीएम की संख्‍या बढ़ाई जाएगी और माइक्रो एटीएम सामान्य एटीएम की तरह ही काम करेंगे.

अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment