Thursday, November 10, 2016

फ्लिपकार्ट पर 2000 रुपए से ज्यादा के सामानों पर 'कैश ऑन डिलिवरी' बंद, पेटीम ने कहा - अब एटीएम छोड़ो, पेटीएम करो


500, 1000 के नोट मंगलवार रात 12 बजे के बाद 'कागज का टुकड़ा' बनकर रह गए हैं। नोटों के बंद होने का फायदा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, मोबाइल ऐप आधारित उन कंपनियों को मिल रहा है, जो पेमेंट और वॉलिट सुविधा देती हैं। फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन जैसी लीडिंग ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स ने कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा फिलहाल खत्म कर दी है। फ्लिपकार्ट यूजर्स 2000 रुपए से ज्यादा के ऑर्डर्स पर कैश ऑन डिलिवरी का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने मंगलवार की शाम 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद कर सबको चौंका दिया। हालांकि, नोट बंद करने का फैसला रातों-रात नहीं हुआ, बल्कि यह योजना छह महीने पहले बननी शुरू हुई थी। खबर है कि फ्रीचार्ज को ही आम दिनों से कई गुना ज्यादा लोगों ने इस्तेमाल किया है। 
पेटीएम, ऑक्सिजन, मोबीक्विक जैसी दूसरी कंपनियां इसका भरपूर फायदा उठा रही हैं। सरकार की ओर से 500 और 1000 के नोट बंद करने की घोषणा होने के कुछ देर बाद ही पेटीएम ने ग्राहकों को नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया था कि वे परेशान होने के बजाय पेटीएम वॉलिट का इस्तेमाल करें और 500-1000 के नोटों की मुश्किल से छुटकारा पाएं।
बता दें कि शुरुआती कुछ दिनों में एटीएम से सिर्फ 2000 रुपए निकाले जा सकेंगे। बाद में यह लिमिट बढ़ाकर 4000 रुपए तक जा सकती है। बैंकों में जाकर लोग एक दिन में 10000 रुपए और एक सप्ताह में अधिकतम 20000 रुपए निकाल पाएंगे। यह व्यवस्था शुरुआती कुछ दिनों के लिए लागू होगी।



अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें



No comments:

Post a Comment