Thursday, November 10, 2016

2000 के नोट में नहीं होगी कोई इलेक्ट्रोनिक चिपः वित्त मंत्री

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है आने वाले 2000 रुपये के नए नोटों में किसी तरह की चिप होगी. ऐसी अफवाहें कल से ही जोर पकड़ रही थीं कि 2000 रुपये के नए नोट में एक नैनो जीपीएस चिप होगी जिसके जरिए उसका पता कहीं से भी लगाया जा सकता है. चाहे उसे जमीन में गाड़ दिया जाए तो भी उसका पता इस नैनो जीपीएस चिप के जरिए लगाया जा सकेगा.
कल से वॉट्सएप और फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर ये वायरल मैसेज फैल रहे हैं और यहां तक कि एक खबरिया टीवी चैनल ने भी इस तरह की खबरें दिखाकर लइन अफवाहों को बल दिया. लेकिन आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खुद इन खबरों का खंडन करते हुए कहा कि ऐसी खबरें कहां से आई हैं उन्हें नहीं पता है. इसके अलावा आरबीआई ने भी साफ कर दिया है कि 10 नवंबर से चलन में आने वाले 2000 रुपये के नोट में कोई चिप नहीं लगी होगी. आरबीआई ने साफ किया कि 2000 रुपये के नोट में वही सुरक्षा फीचर्स होंगे जो आरबीआई ने नोट की खबर के साथ बताए हैं और इसके बारे में आरबीआई के ट्विटर हैंडल पर भी बताया जा चुका है जिसमें कोई चिप नहीं है.
2000 रुपये के नोट में लेटैंट इमेज. कलर्ड स्ट्रिप्स, सेक्योरिटी थ्रेड, वॉटरमार्क्स और कई अन्य सेफ्टी फीचर्स होंगे ताकि इनके डुप्लेकेसी ना हो सके. यहां तक कि आरबीआई ने कहा है कि दुनिया के किसी भी देश में करेंसी पर ऐसा सेफ्टी फीचर नहीं आया है तो भला भारत में इसे कैसे लाया जा सकता है. 2000 रुपये के नोट में ”पिंक” रंग के अलावा कुछ और खास बाते हैं जैसे इसपर मंगलयान की तस्वीर होगी और महात्मा गांधी भी इस नोट पर होंगे.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment