Thursday, November 10, 2016

500-1000 रुपये जमा करने के लिए 50 नहीं सिर्फ 37 दिन मिलेंगे!

नई दिल्लीः कल से 30 दिसंबर तक बैंक और डाक घरों में नोट बदलने का काम शुरू हो जायेगा. भले ही गिनती में ये 50 दिन लगते हों, लेकिन हकीकत में नागरिकों को सिर्फ 37 दिन ही नोट बदलने के लिये मिलेंगे. बीच में कई सारी सरकारी छुट्टियां पड रहीं हैं जब बैंक और डाकघर बंद रहेंगे. ऐसे में मांग की जा रही है कि छुट्टियों वाले दिन बैंक खुले रखें जायें. कामकाजी दिनों में बैंक के काम करने के घंटे बढाये जायें और 30 दिसंबर की मियाद बढा दी जाये.
जी हां कल पीएम मोदी ने कल ही देश में 500-1000 रुपये के मौजूदा करेंसी नोटों को बंद करने का ऐलान कर दिया. इसके तहत पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकों को घरों में पड़े नोट जमा करने के लिए 50 दिन मिलेंगे, यानी 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक आप नोट जमा करा सकेंगे. लेकिन ये 50 दिन असल में 37 दिन ही होंगे क्योंकि इसमें से कुछझ दिन शनिवार, रविवार को बैंक, डाकघरों की छुट्टियों और कुछ दिन त्योहार या जयंती की वजह से होने वाली सरकारी छुट्टियों के तौर पर कम हो जाएंगे.
सबसे पहले तो लोगों को इसी हफ्ते में पैसे जमा करने के लिए सिर्फ 2 दिन मिलेंगे क्योंकि ये शनिवार महीने का दूसरा शनिवार है और इस दिन छुट्टी रहेगी और रविवार को भी छुट्टी रहेगी. यहां तक कि किसी-किसी राज्य में गुरू नानक जयंती के लिए भी सोमवार को छुट्टी रहेगी यानी 3 दिन लगातार बैंकों की छुट्टी.
आइए हम आपको देते हैं नोटों की अदला-बदली से जुड़ी पुरी जानकारी
1. अगर आपके पास पुराने 500 और 1,000 के बहुत सारे नोट हैं तो आप अपना पूरा रुपया 10 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच बिना किसी लिमिट के जमा कर सकते है.
2. इसके अलावा आप 1 जनवरी से 31 मार्च तक भी अपने नोट बदल सकते हैं, और ये सुविधा आरबीआई के सिर्फ 19 सेंटरों पर होगा.
3. आप जो रुपये जमा करेंगो वो रुपया आपके अकाउंट में ही रहेंगा, लेकिन 24 नवंबर तक आप चेक के जरिए एक दिन में सिर्फ 10,000 रुपये और एक सप्ताह में 20,000 रुपये ही निकाल पाएंगे.
4. 24 नवंबर के बाद एक दिन के कैश ट्रांजेक्शन को लेकर सरकार जल्द जानकारी देगी.
5. सभी एटीएम आज और कल बंद हैं. अब 11 नवंबर से खुलेंगे. आप अपने एक एटीएम कार्ड के जरिए एक दिन में सिर्फ 2,000 रुपये ही निकाल पाएंगे.
6. 10 नवंबर, गुरूवार से सभी बैंक खुल जाएंगे. आप एक दिन में अपने बैंक से सिर्फ 4,000 रुपये ही कैश निकाल पाएंगे.
7. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, कार्ड पेमेंट, कार्ड से खरीदारी पर कोई बंदिश नहीं है.

अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment