Friday, November 11, 2016

बड़ा तोहफाः जितने चाहें करें एटीएम से ट्रांजेक्शन, बैंकों ने सरचार्ज खत्म किया

नई दिल्लीः 8 नवंबर को पीएम मोदी ने 500-1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद किया और इसके साथ ही एटीएम से 1 दिन में पैसा निकलने की लिमिट भी 2000 रुपये तय कर दी. 9-10 नवंबर को एटीएम से भी कैश निकालने पर रोक लगी थी. आज भी कुछ एटीएम से पैसे नहीं निकल पाए क्योंकि सारे एटीएम पर बैन नहीं था. लेकिन कल से देश के सारे एटीएम चालू हो जाएंगे और आप एटीएम मशीन से 2000 रुपये रोजाना निकाल पाएंगे. ऐसे में आपको बैंकों ने एटीएम से जुड़ी एक बड़ी राहत दी है और एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करने पर ली जाने वाली फीस माफ कर दी है. जैसा कि आप जानते हैं कि फिलहाल कुछ दिनों तक आप एटीएम से 2000 रुपये ही निकाल सकते हैं और ज्यादातर एटीएम में अभी 100 और 500 रुपये के नए नोट ही निकल पाएंगे तो ऐसे में आपको 1 महीने में ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पड़ सकते हैं.
एक दिन में 2000 रुपये से ज्यादा ना निकाल पाने की वजह से अगर आपको रोजाना 2-2000 रुपये निकालने पड़ेंगे तो आप महीने में कितनी भी स्वाइप करें आपको फीस नहीं देनी पड़ेगी. अभी तक के नियमों के मुताबिक अगर आप अपने बैंक के एटीएम से महीने में 5 बार पैसा निकालते हैं तो कोई फीस नहीं लगेगी और दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में 3 ट्रांजेक्शन या कैश विदड्रॉल के ऊपर कोई फीस नहीं है. इसके ऊपर अगर आप एटीएम से कैश निकालते हैं तो आपको कुछ फीस प्रति ट्रांजेक्शन देना पड़ता था.
आपके फ्री ट्रांजेक्शन पूरे होने के बाद आप एटीएम से कैश निकालते थे तो आपको 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन और सर्विस टैक्स देना पड़ता था. पीएनबी और आईडीबीआई बैंक में सर्विस टैक्स नहीं लगता है.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment