Tuesday, November 22, 2016

बैंक में नोट बदलते वक्त ये बरतें सावधानी, वर्ना होगी परेशानी

नई दिल्लीः बैंक में नोट बदलते वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. बैंक नोट एक्सचेंज करने और 500-1000 रुपये के नोट जमा करने के लिए आपके आईडी प्रूफ मांग रहे हैं. तो ID प्रूफ देते वक्त कैसे रहें खबरदार आइये आपको बताते हैं.
ID प्रूफ देते वक्त रहें सावधान
नोट बदलने के लिए बैंकों में आईडी प्रूफ भी देना जरूरी है. ऐसे में लोग नोट बदलने की अफरातफरी में बिना कुछ सोचे समझे अपनी आईडी बैंकों में जमा करवा रहे हैं. आपके साथ कोई धोखाधड़ी न हो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा.
अपने आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी पर तारीख और जमा करने वाली रकम जरूर लिख दें. इससे आपकी आईडी के गलत इस्तेमाल की संभावना खत्म हो जाएगी.
बैंक में नोट बदलते वक्त अगर कोई आपको कहता है कि उसके भी कुछ नोट आप बदलने के लिए ले लें और बदले में बैंक से मिली रकम उसे दे दें तो भी ख्याल रखें कि सरकार ने 2.5 लाख रुपये तक की ही रकम जमा करने पर नजर ना रखने की बात कही है. यानी अगर आपकी कुल मिलाकर बैंक में जमा की गई रकम 2.5 लाख रुपये से ज्यादा हो जाती है तो आप आयकर विभाग की नजर में आ सकते हैं.
8 नवंबर 2016 यानी मगंलवार को पीएम मोदी ने 500 और 1000 रुपये के नोट को बंद करने का ऐलान किया था. इसके बाद कल बैंक बंद रहा और एटीएम भी बंद रहे. इसके अलावा आज कुछ एटीएम से पैसे निकल रहे हैं लेकिन आधिकारिक तौर पर ही कल से सारे एटीएम पर आपको पैसे मिल पाएंगे. हालांकि जो लोग 2000 रुपये का नोट एटीएम से निकलने की उम्मीद कर रहे हैं उनके लिए थोड़ी निराशाजनक खबर है कि अभी सिर्फ बैंक से पैसे लेने पर ही आपको 2000 रुपये का नोट मिल रहा है. एटीएम से नहीं.

अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment