Wednesday, November 9, 2016

पल्यूशन: दिल्ली में धार्मिक त्योहारों को छोड़कर आतिशबाजी पर बैन


नई दिल्ली

दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है। एलजी नजीब जंग ने धार्मिक त्योहारों के अलावा दूसरे सभी मौकों पर आतिशबाजी पर बैन लगाने का आदेश दिया है। एलजी ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कई तरह के निर्देश जारी किए हैं। एक दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पल्यूशन रोकने के लिए कई तरह के उपायों का ऐलान किया था।

उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली में एयर पल्यूशन को रोकने के लिए एजेंसियों को सभी तरह के जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दिल्ली पुलिस और म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशंस को निर्देश दिया है कि 15 साल से ज्यादा पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने के ऐक्शन प्लान को सख्ती से लागू करे। इसके अलावा एमसीडी को भलस्वा लैंडफिल में लगी आग को बुझाने के लिए हर तरह के कदम उठाने का आदेश दिया है। 7 नवंबर से 14 नवंबर तक दिल्ली में किसी भी तरह के निर्माण या तोड़फोड़ के काम पर प्रतिबंध रहेगा।

इसके अलावा ओवरलोडेड ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं रहेगी। प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को बंद किया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली की हवा में जहरीले सूक्ष्म कणों की मात्रा सामान्य से कई गुना ज्यादा बढ़ गई हैं। दिवाली के अगले दिन से ही दिल्ली में स्मॉग छाया हुआ है जो सेहत के लिहाज से बेहद खतरनाक है।


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment