Monday, November 14, 2016

LIVE: बैंक-ATM के बाहर लगी लंबी-लंबी कतारें, RBI की अपील- बार-बार पैसे निकाल कर घर में न रखें

नई दिल्ली: आज रविवार है यानी छुट्टी का दिन. लेकिन देश के लाखों लोगों के लिए छुट्टी का दिन होते हुए भी आज आराम का दिन नहीं है. क्योंकि आज भी बैंक खुले हैं और जिन लोगों ने पिछले तीन दिनों में अपने पुराने नोट नहीं बदलवाए हैं या फिर एटीएम से कैश नहीं निकाल पाए हैं वो आज फिर ये कोशिश कर रहे हैं.
IVE UPDATES
  • बैंक के बाहर भारी भीड़ को देखते हुए RBI ने लोगों से अपील की है कि बार-बार पैसे निकाल कर घर में न रखें. देश में नोट की कोई कमी नहीं है. इसलिए जब जरूरत हो तभी पैसा निकालें.
  • बैंकों में नोट बदलने और पैसा लेने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस संबंध में एबीपी न्यूज़ से आज कई बैंकों के मैनेजर ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि कैश न होने के वजह से लोगों को चेक से 5000 रुपए ही दिए जा रहे हैं. हालांकि उनका यह भी कहना है कि लोगों को ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है.
  • बैंको में नोट बदलने और निकालने के लिए सुबह से बैंकों के बाहर लोगों की लंबी-लंबी कतार लग गई है. दिल्ली के कई इलाकों में सुबह 4 बजे से ही लोग लाईन में खड़े हैं. बैंक और एटीएम से पैसे निकालने के लिए कल देशभर में लोग लाइन में लगे रहे. हालत ये है कि कई जगहों पर रात में लोग सोने के बजाय एटीएम की लाइनों में खड़े रहे.
  • रविवार का दिन होने की वजह से आज बैंकों के बाहर लोगों का हुजूम देखने को मिल रहा है.  कई इलाकों में कल दिन भर लोग एटीएम में लाइन लगाए रहे तो रात के वक्त पैसा निकालने के लिए लोग घंटों इधर से उधर भटकते रहे.
पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का हाल
वाराणसी के रवींद्र पुरी इलाके में पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय के ठीक बंगल में स्थित एसबीआई के एटीएम पर रात तीन बजे भी 50 लोगों से ज्यादा लोगों की लाइन देखने को मिली. लोग दिन में पैसे नहीं निकाल पा रहे थे. लिहाजा ये लोग रात को लाइन में लगकर पैसे निकालने की कोशिश कर रहे थे.
लोगों ने वाराणसी में पीएम मोदी को कोसा
पैसे बदलने आए लोगो ने समय से पहले काउंटर बंद करने और पैसे नहीं दिए जाने का आरोप लगाया. पैसे नहीं बदले तो इन्होंने स्थानीय सांसद और पीएम मोदी को भी जमकर कोसा. महिलाओं ने आरोप लगाया है कि ये घंटों लाइन में खड़ी रहीं, लेकिन जब काउंटर तक पहुंची तो काउंटर में मौजूद सरकारी बाबू ने पैसे खत्म होने की बात कहकर वापस भेज दिया.
मुंबई में भी काम नहीं कर रहे हैं कई एटीएम
मुंबई में अभी भी सारे एटीएम काम नहीं कर रहे हैं. किसी को भी कैश निकालने के लिए कम से कम 4 से 5 एटीएम में भटकना पड़ता है. जो काम नहीं कर रहे होते हैं और जहां पैसा होता है वहां इतनी लंबी लाइन जो किसी को भी परेशान कर दे.
जो लोग पैसा निकान चुके हैं वो भी परेशान हैं
परेशान सिर्फ वो नहीं है जो पैसा नहीं निकाल पा रहे है. दिक्कत उन लोगों की भी है जो बैंक में लाइन लगकर पैसा निकाल चुके है. इन लोगों को बैंक से मिले पैसे में 2000 के नए नोट मिले हैं, लेकिन बड़ा सवाल ये है जब देश में 100-100 के नोटों की मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई है तो 2000 के नोट का खुला कौन देगा. यानी जेब में पैसे होते हुए भी ऐसे लोग मारे मारे फिर रहे हैं.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment