Monday, November 14, 2016

यहां जानें ATM में पैसे की कमी क्यों है और कब खत्म होगा संकट

नई दिल्ली: एक तरफ देश लाइन में खड़ा है तो दूसरी तरफ सरकार कह रही है कि लोगों की परेशानी बस कुछ दिन की है. सरकार का कहना है कि नोटबंदी की वजह से बैंक औऱ एटीएम में लोगों को जिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में 2 हफ्ते और लग सकते हैं.
ATM से पैसे निकालने के लिए लगी है भीड़
हम आपको बताते हैं कि इतना वक्त लगने की वजह क्या है, आखिर क्यों एटीएम में पैसे की कमी हो रही है. पिछले दो दिनों में हर शहर में ऐसी ही तस्वीर देखने को मिली और जानकारों के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक हालात ऐसे ही रहेंगे. इसकी वजह है एटीएम में पैसे कम हैं और लोग ज्यादा.
ATM से 100-100 के नोट ही निकल रहे हैं
एटीएम में फिलहाल सौ-सौ के ही नोट भरे जा रहे हैं. एक एटीएम में चार कैसेट यानी खांचे होते हैं जिसमें नोट भरे जाते हैं. हर कैसेट में ढाई हजार नोट डाले जाते हैं. यानी एक एटीएम में एक बार में दस हजार नोट भरे जाते हैं. आजकल 100-100 के नोट डाले जा रहे हैं इसलिए एक एटीएम में ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपये डाले जा सकते हैं.
पहले दो दिन कैश रहता थाअब सिर्फ दो घंटे
जानकारों के मुताबिक, पहले किसी एटीएम में जो कैश दो दिनों तक चलता था, वो अब 100-100 के नोट होने की वजह से दो घंटे में ही खत्म हो जा रहा है, इसीलिए लंबी लंबी लाइन लग रही है. ये समस्या तभी खत्म होगी जब एटीएम में 500 और 2000 के नए नोट डाले जाएंगे.
नए नोट डालने में अभी 2-3 हफ्ते लग सकते हैं
अलग अलग बैंकों के एटीएम चलाने वाली कंपनी एनसीआर इंडिया के एमडी नवरोज दस्तूर का कहना है कि इस काम में 15 से 20 दिन लग सकते हैं. दरअसल नए नोट का साइज ही सबसे बड़ी समस्या है. अब इसी साइज में छोटे नोट को डालने के लिए इस तरह दिख रहे कैसेट का साइज घटाना पड़ेगा. ये काम हर एटीएम में जाकर ही होगा. जो सोमवार से शुरू होगा.
गोपनीयता की वजह से पहले बदलाव नहीं हुए- जेटली
एटीएम चलाने वाली कंपनी के एमडी नवरोज के मुताबिक, उनके हजार से ज्यादा इंजीनियर दो हफ्ते के भीतर देश भर में चल रहे एटीएम में ये बदलाव कर देंगे. लेकिन तब तक दिक्कत बनी रहेगी. सरकार ने भी सफाई दी है कि अगर नोटों को रखने वाले कैसेट के साइज पहले बदले जाते तो गोपनीयता भंग हो जाती और नोट बदलने की खबर लीक हो सकती थी, इसलिए ये कदम पहले नहीं उठाया जा सकता था.

अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment