Friday, November 25, 2016

क्या 500 के नए नोट में है गड़बड़ी, मार्केट में आए दो तरह के नोट!

नई दिल्लीआरबीआई की तरफ से जारी किए गए नए पांच सौ के नोट को लेकर लोगों में भ्रम पैदा हो गया है. कोई कह रहा है कि पांच सौ का नोट नकली है तो कोई कह रहा है कि इस नोट की छपाई गलत तरीके से की गई है.
सरकार ने पांच सौ के पुरान नोटों को बंद करने का फैसला किया. ताकि मार्केट में पहले से मौजूद नकली नोटों और काले धन पर रोक लग सके लेकिन अब पांच सौ के नए नोट में गड़बड़ी की खबरें सामने आ रही है.
क्या है पूरा मामला
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पांच सौ के नए नोटों को लेकर तीन ऐसे मामले आए हैं, जिनमें पांच सौ रुपए के नए नोट एक दूसरे से अलग पाए गए हैं. एक नोट में गांधी जी के सिर के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई नज़र आती है तो दूसरे में कम. इसके अलावा राष्ट्रीय चिह्न के अलाइनमेंट और सीरियल नंबरों में भी गड़बड़ी पाई गई है.
घबराएं नहीं, RBI ने साफ की स्थिति
वहीं इस बारे में जब आरबीआई की प्रवक्ता अल्पाना किलावाला से पूछा गया तो उन्होंने स्थिति साफ की. उन्होंने बताया, ‘’ऐस लगता है कि जल्दबाजी के कारण वे नोट भी जारी हो गए हैं, जिनमें प्रिंटिंग की कुछ कमियां रह गई थीं. लेकिन लोग आराम से इन नोटों का लेन-देन कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर उनको ज्यादा गड़बड़ी लगती है तो वह यह नोट आरबीआई को लौटा भी सकते हैं.’’

No comments:

Post a Comment