Saturday, November 19, 2016

पड़ताल: पहले दिन सिर्फ 686 पेट्रोल पंप पर ही मिली कैश की सुविधा

नई दिल्ली:  कल से देश के सभी पेट्रोल पंप पर स्वाइप मशीन से कैश मिलने की सुविधा की शुरूआत हुई. लेकिन कल सिर्फ 686 पेट्रोल पंपों पर लोगों को ये सुविधा मिल पाई. जबकि ज्यादातर जगहों पर पेट्रोल पंप मालिकों ने या तो जानकारी न होने या एसबीआई की स्वाइप मशीन न होने की बात कहकर कैश निकालने आए लोगों को लौटा दिया.
SBI मशीन न होने के बावजूद मिली सुविधा
महाराष्ट्र के अकोला के एक पेट्रोल पंप ने नए फैसले के बारे में सुनते ही लोगों को कैश देने की शुरूआत कर दी. हालांकि यहां पर अभी एसबीआई की स्वाइप मशीन नहीं है फिर भी पेट्रोल पंप के मालिक ने लोगों की मदद करने के मकसद से ये सुविधा दी. हालांकि लोगों को ये सुविधा देने में पेट्रोल पंप मालिक संकेत को पहले दिन मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्योंकि उनके पास पर्याप्त कैश नहीं था.
स्वाइप मशीन से दो हजार रुपए देने की सुविधा
दरअसल स्वाइप मशीन से 2000 रुपए तक कैश देने की सुविधा पहले चरण में उन्हीं पेट्रोल पंप में शुरू होनी है, जहां एसबीआई की स्वाइप मशीन है. इसके लिए डीलर स्टेट बैंक जाकर एक बार में एक लाख रुपए तक ले सकता है. फिलहाल उसे 2000 और 100 के नोट दिए जाएंगे. लेकिन इस सुविधा के पहले दिन देशभर में सिर्फ 686 पेट्रोल पंप पर ही लोग इसका फायदा उठा पाए.
दिल्ली-मुंबई में ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर सुविधा नहीं
मुंबई, दिल्ली और नोएडा जैसे शहरों के तमाम पेट्रोल पंप में कई जगह जानकारी न होने की वजह से तो कई जगह एसबीआई की मशीन न होने के कारण इस सुविधा की शुरूआत नहीं हो सकी.
अगले कुछ दिनों में 20,000 पेट्रोल पंप पर मिलेगा कैश
एटीएम और बैंक में लाइन कम करने के मकसद से शुरू की गई इस सुविधा के पहले चरण में 3 हजार 43 पेट्रोल पंपों को चुना गया है. दूसरे चऱण में 20 हजार और पेट्रोल पंप पर कैश निकालने की सुविधा शुरू होनी है, उसमें एचडीएफसी और आईसीआईसीआई जैसे बैंकों की स्वाइप मशीन से भी कैश लिया जा सकेगा.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment