Wednesday, November 9, 2016

`फसल आग में 70% शहर के शिखर वायु प्रदूषण में हिस्सा था 'अंशदान

नई दिल्ली:


जीरो से नवं, 1 पर अप: विशेषज्ञ

पंजाब और हरियाणा में फसल आग रविवार को दिल्ली में प्रदूषण भार का% के रूप में ज्यादा के रूप में 70 का योगदान दिया, एक लंबे समय में शहर की सबसे खराब हवा दिन, एक प्रमुख वैज्ञानिक ने कहा कि सरकार, राजधानी की हवा की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल कंप्यूटर मॉडल पर अपने आकलन पर आधारित सूचकांक।गुफरान BEIG, सफर (वायु गुणवत्ता और मौसम की भविष्यवाणी और अनुसंधान प्रणाली) का कार्यक्रम di रेक्टर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत सोमवार को कहा कि दिल्ली की हवा में फसल आग से प्रदूषण का अनुपात एक के लिए 1 नवंबर को लगभग शून्य से नाटकीय रूप से गुलाब 6 नवंबर को 70% के शिखर।
"सफ़र के रसायन विज्ञान के परिवहन मॉडल बाहरी स्रोतों से प्रदूषण की हिस्सेदारी की एक स्पष्ट तस्वीर देता है। इससे पता चलता है कि पंजाब और हरियाणा में फसल आग से प्रदूषण लोड अनुकूल ऊपरी हवा हवाओं के कारण, 1 नवंबर के बाद तेजी से गुलाब, "BEIG कहा।
धुंध ने सोमवार को काफी मंजूरी दे दी है, सतह हवाओं में एक पिकअप और ऊपरी हवा दिशा में एक परिवर्तन द्वारा मदद की। "दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में cropburning की हिस्सेदारी 50% और छोड़ने के लिए नीचे था," वैज्ञानिक ने कहा। एक परिपूर्ण तूफान की तरह, विभिन्न कारकों, ऊपरी हवा हवा की दिशा बदल एनसीआर, जो सफ़र कार्यक्रम के निदेशक गुफरान BEIG एक "चरम प्रदूषण घटना" के रूप में वर्णित के ऊपर घने धुंध जादू बनाने के लिए जगह में गिर गई। "जबकि सतह हवा राजधानी में शांत था 1 नवंबर, जब हवाओं पश्चिम और उत्तर के बीच से उड़ा दिया, सीधे फसल आग से प्रदूषण के परिवहन के आसपास, "वैज्ञानिक ने कहा।
शांत सतह हवाओं और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ऊपर एक हवाई रिज, dispersing से प्रदूषण को रोका हवा में जहरीले रसायनों का एक संग्रह के लिए अग्रणी।
BEIG ने कहा कि दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 सांद्रता रविवार को अभूतपूर्व स्तर पर थे।
"चूंकि हम सफ़र पांच साल पहले शुरू किया था, हम कभी नहीं PM 2.5 सांद्रता 700μg एम 3 पार करने के मूल्य को देखा है। बस के रूप में चरम मौसम की घटनाओं इसलिए इस एक जैसे चरम प्रदूषण की घटनाओं में वृद्धि कर रहे हैं, "उन्होंने कहा।
दिल्ली के वायु प्रदूषण में बायोमास जलने के योगदान पर सफ़र के आंकड़े एक दिन आएगा, जब केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने कहा कि आईएनजी फसल जला राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर का सिर्फ 20% के लिए जिम्मेदार था।
यह आंकड़ा स्रोत प्रभाजन अध्ययन बताते हैं कि विभिन्न बाहरी योगदान सर्दियों प्रदूषण के लिए दिल्ली में 20% से कम 35% करने के लिए डाल दिया है पर आधारित है। BEIG इन अध्ययनों एक औसत जो सामान्य शब्दों में सच का आयोजन होता है, लेकिन विशिष्ट घटनाओं के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता दे दी।
"यह आप क्या कह रही एक जगह पर सामान्य वर्षा होती है की तरह है। सफ़र के आंकड़े, दूसरे हाथ पर, वास्तविक स्थिति यह है कि इस अवधि के दौरान अस्तित्व के आधार पर कर रहे हैं, "विशेषज्ञ ने कहा।
सतह हवाओं उठा के कारण, BEIG भविष्यवाणी की है कि प्रदूषण के स्तर में मंगलवार को छोड़ जाएगा, जबकि अभी भी "गंभीर" क्षेत्र में रह रही है, और बुधवार को 'बहुत खराब' के स्तर के लिए आगे नीचे आते हैं।


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है English news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment