Saturday, November 19, 2016

आज सिर्फ बुजुर्ग बदलवा सकेंगे नोट, अब दुकानों से भी मिलेगा कैश


नई दिल्लीआज नोटबंदी का 11वां दिन है. देश के कई हिस्सों में लोग अब भी लाइन में हैं. बैंकों ने इन लंबी लाइनों को देखते हुए बड़ा फैसला किया है. आज सभी बैंक सिर्फ अपने खाताधारकों का काम करेंगे. हालांकि बुजुर्गों पर ये नियम नहीं लागू होगा यानी बुजुर्ग आज किसी भी बैंक में जाकर नोट बदलवा सकते हैं. इतना ही नहीं रविवार होने की वजह से कल बैंक बंद रहेंगे और आज बैंक सिर्फ अपने ग्राहकों को सेवाएं देंगे.
आज से क्या बदलेगा ?
  • आज दूसरे बैंकों के ग्राहक 500, 1000 रुपये के पुराने नोट नहीं बदलवा सकेंगे.
  • वरिष्ठ नागरिक आज भी किसी भी बैंक की शाखा में अपने पुराने नोट बदलवा सकते हैं.
  • बाजार में कैश की किल्लत दूर करने के लिए आरबीआई ने एक और बड़ा एलान किया है.
  • आज से किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन यानी स्वाइप मशीन से दो हजार रुपये कैश ले सकते हैं.
  • 30 दिसंबर तक कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगेगा.
अब किसी भी स्वाइप मशीन से कैश लीजिए
आसान शब्दों में समझें तो किसी भी व्यापारिक प्रतिष्ठान मसलन बड़ी दुकानें, कपड़े के शो रूम, शॉपिंग मॉल्स जहां कि स्वाइप मशीन की सुविधा है, वहां अपने डेबिट कार्ड से दो हजार रुपये स्वाइप कराइये और बदले में दुकानदार से दो हजार रुपये नकद ले लीजिए. लेकिन शर्त ये है कि दुकानदार के बाद दो हजार रुपए छुट्टे हों.
पेट्रोल पंप पर भी स्वाइप मशीन से निकाल सकते हैं पैसे
सरकार ने कल ही देश के 686 पेट्रोल पंप पर स्वाइप मशीन से दो हजार कैश देकर इस सुविधा की शुरूआत कर दी है. कहा जा रहा है कि जल्द ही देश के 20 हजार पेट्रोल पंप पर ये सुविधा शुरू हो जाएगी.
यही नहीं जल्द ही प्वाइंट ऑफ सेल मशीन यानी स्वाइप मशीन से नकदी लेने की सीमा भी बढ़ाकर ढ़ाई हजार करने की योजना है. अभी ये सिर्फ दो हजार रुपये है. इसके अलावा सरकार ने देहाती और ज्यादा आबादी वाले इलाकों में भी बड़ी संख्या में माइक्रो एटीएम यानी स्वाइप मशीन वाली गाड़ियों की तैनाती की है, जिससे आप डेबिट कार्ड के जरिए आसानी से कैश ले सकते हैं.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english new
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment