Friday, November 11, 2016

नोट बैन के बीच वेस्टर्न रेलवे ने इन क्लास की वेटिंग टिकट बुकिंग पर लगाई पाबंदी

नई दिल्लीः वेस्टर्न रेलवे ने रेलवे में वेटिंग टिकट पर पाबंदी लगाई है. वेस्टर्न रेलवे के फर्स्ट और सेकेंड क्लास एसी के वेटिंग टिकट बुक कराने पर पाबंदी लगा दी है. रेलवे में काला धन खपाने से रोकने के लिए ये कदम उठाया है. पीएम मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोटों पर रोक लगा दी लेकिन रेलवे के लिए 11 नंवबर तक टिकट बुक कराने के लिए 500-1000 रुपये के नोटों के इस्तेमाल को जारी रखा.
दरअसल माना जा रहा है कि रेलवे में टिकट बुक कराने के जरिए लोग 500-1000 रुपये के नोट खपा रहे हैं और वेटिंग टिकट बुक करा रहे हैं. बाद में इन टिकटों को कैंसिल कराकर अकाउंट में पैसा वापस आ जाएगा. इस तरह 500-1000 रुपये के नोट खपाने और पैसा वसूलने की लोगों की कोशिशों पर भी सरकार ने रोक लगा दी है.
इस फैसले के तहत 13 नवंबर से आगे के वेटिंग लिस्ट के टिकट बुक नहीं किए जाएंगे. इस फैसले के तहत आज और कल वेटिंग टिकट की बुकिंग नहीं की जाएगी. फिलहाल ये रोक 2 दिन के लिए ही लगाई गई है.
इससे पहले एडवांस रेल टिकट बुकिंग को लेकर विजिलेंस विभाग ने सरकार को आगाह किया था. विजिलेंस विभाग को शक है कि इस तरीके से कालाधन को सफेद करने की कोशिश की जा रही है.
विजिलेंस विभाग ने खासतौर पर राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों के टिकट बुकिंग पर नज़र रखने के लिए कहा है. दो से तीन महीने के एक साथ कई एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग कराने वालों पर विजिलेंस विभाग नजर भी रख रहा है. विजिलेंस विभाग को शक है कि 500 और 1000 के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने के लिए कुछ लोग वेटिंग लिस्ट का टिकट बुक कर रहे हैं.



अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment