Friday, November 11, 2016

नए डिजाइन के साथ फिर आएंगे एक हजार के नोट

नई दिल्ली: आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज से 500 और 1000 के पुराने नोट बदलने शुरू हो गए हैं और साथ ही 2000 के नए नोट भी बाजार में आ गए हैं. इसके साथ ही सरकार ने ये भी ऐलान किया है कि नए डिजाइन के साथ फिर एक हजार के नोट जारी किए जाएंगे.
आज आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बताया है कि कड़े सुरक्षा उपायों, नये रंगों की छपाई के साथ 1,000 रपये का नया नोट अगले कुछ महीनों में फिर से चलन में लाया जायेगा. साथ ही उन्होंने कहा है कि नया 2,000 रपये का नोट जारी करने पर रिजर्व बैंक की करीब से निगाह रहेगी.
 इसके साथ ही शक्तिकांत दास ने कहा कि 1000 रूपये के नए डिजाइन पर पिछले कुछ महीनों से काम चल रहा है जिसमें आऱबीआई के दो तीन लोग शामिल हैं.
आज से पुराने नोट जमा करने और बदलने की प्रक्रिया बैंक में शुरु हो चुकी है. देशभर के विभिन्न बैंकों में इन नोटों को बदलने के लिए लोगों की भारी भीड़ है. इसे लेकर आज केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 2.5 लाख रुपये से कम की राशि जमा कराने वालों को किसी तरह की परेशानी पेश नहीं आएगी.जेटली ने दो दिवसीय आर्थिक एडिटर्स सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर संवाददाताओं से कहा, ‘छोटी जमा राशि पर किसी से सवाल नहीं किए जाएंगे और उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी.’
उन्होंने कहा, ‘भारी मात्रा में अघोषित पूंजी रखने वाले लोगों को ही मौजूदा कानूनों का खामियाजा भुगतना पड़ेगा.’ उन्होंने कहा कि लोगों को शुरुआत में परेशानी हो सकती है लेकिन कुछ समय बाद इस सरकारी नीति से लाभ होगा, जिसका उद्देश्य भ्रष्टाचार, काला धन रोकना है.

अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment