Thursday, November 10, 2016

एटीएम के बाहर लग गईं लंबी लाइनें


लोगों में 100 रुपये के नोट निकालने की होड़ मच गई• नगर संवाददाता, नई दिल्ली



पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट को बैन करने का ऐलान होते ही दिल्ली के सभी एटीएम में मंगलवार रात को अफरातफरी का माहौल नजर आया। हालांकि इस बड़े कदम को लेकर लोगों का मिला-जुला रिस्पॉन्स नजर आया।

प्रधानमंत्री के टीवी पर इस कदम का ऐलान करते ही घरों, दफ्तरों, दुकानों पर जहां पर जो भी लोग थे, तुरंत उन्होंने नजदीकी एटीएम का रुख किया। नतीजा यह हुआ कि एटीएम के बाहर लोगों की लम्बी लाइनें लग गईं। हालांकि कई एटीएम में 100 रुपये का नोट न होने की वजह से लोगों को निराश लौटना पड़ा। जिन एटीएम में 100-100 के नोट मिल रहे थे, वहां भी लोगों के बीच इसे कलेक्ट करने की होड़ नजर आई।

बंगाली मार्केट, साउथ एक्स, नेहरू प्लेस, कनॉट प्लेस और कई मार्केट प्लेस में एटीएम के बाहर लंबी लाइनें नजर आने लगीं। कई छोटे दुकानदार ने लोगों से 500 रुपये के नोट लेना बंद कर दिए और वह खुले नोट कस्टमर से डिमांड करने लगे। कुछ व्यापारियों और लोगों ने कहा कि पीएम का यह एलान पैनिक क्रिएट करेगा। गरीब और किसानों के लिए यह बिलकुल भी सही फैसला नहीं है। 


छोटे व्यापारियों और आम जनता पर पड़ेगा असर : बंगाली मार्केट के दुकानदार सतीष अग्रवाल ने कहा कि छोटे व्यापारियों और आम पब्लिक के लिए यह फैसला सही नहीं है। बड़े बिजनेसमैन को इससे फर्क नहीं पड़ेगा। अगर किसी का बिल 500 रुपये का आया है। तो वह 500 रुपये का नोट ही देगा। वहीं श्वेता बंगाली मार्केट में अपने फ्रेंड्स के साथ खाना खाने पहुंची थी। उन्होंने कहा कि मेरे पास दो 1000 रुपये के नोट हैं। खुले पैसे नहीं है। मेरे पास 100 रुपये के नोट ज्यादा नहीं है। मुझे से 1000 रुपये के नोट कोई नहीं ले रहा है। 

कुछ दुकानदारों ने कहा कि वह 72 घंटे तक लेंगे 500 के नोट : किराने की दुकान चलाने वाले अमित गुप्ता ने कहा मैं 500 रुपये के नोट कस्टमर्स से ले रहा हूं। मैं 72 घंटे तक 500 रुपये के नोट लूंगा। इसके बाद दूसरे व्यापारियों के साथ 500 रुपये से ही लेन देन किया जाएगा। मैं प्रधानमंत्री के इस फैसले को बिलकुल भी सहमत नहीं हूं। इससे व्यापारियों और गरीब लोगों पर असर पड़ेगा। कई लोगों के पास बैंक अकाउंट नहीं है।




अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment