Wednesday, November 23, 2016

Paytm देने जा रहा है छोटे दुकानदारों को बड़ा तोहफा!

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम से जुड़े दुकानदार अब क्रेडिट व डेबिट कार्ड के जरिए भी भुगतान ले सकेंगे. कंपनी ने इसके लिए अपने एप का नया वर्जन पेश किया है.
कंपनी का कहना है कि यह एप विशेषकर उन छोटे दुकानदारों के लिए उपयोगी होगा जिनके यहां कार्ड इस्तेमाल की मशीनें नहीं हैं. इससे ये सुनिश्चित होगा कि मौजूदा नकदी संकट से उन्हें कोई कारोबारी नुकसान नहीं हो.
पेटीएम के संस्थापक, सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एप का नया वर्जन पेश करते हुए कहा, ‘पेटीएम ने अपने एप को अपग्रेड करते हुए भारत का पहला एप पीओएस पेश किया है. इससे डिजिटल भुगतान का प्रजातंत्रीकरण होगा. इससे स्मार्टफोन व मोबाइल इंटरनेट की सुविधा रखने वाला कोई भी छोटा दुकानदार ग्राहकों से डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान ले सकता है.’ एप में नई सुविधा का ब्यौरा देते हुए पेटीएम ने कहा है कि ‘भुगतान स्वीकारें’ आयकन के तहत छोटे दुकानदार व कारोबारी अपने ब्यौरे की स्वघोषणा कर सकते हैं और बैंक खाते की जानकारी दे सकते हैं. इस पर वे फिलहाल 50,000 रूपये प्रति माह तक का भुगतान हासिल कर सकते हैं.
इसके तहत दुकानदार बेचे गए सामान का बिल तैयार कर फोन ग्राहक को सौंपेगा जो कि अपने कार्ड का ब्यौरा डालेगा. ग्राहक द्वारा दिया गया ब्यौरा एप पर नहीं बल्कि बैंक की बेबसाइट पर जाएगा जिससे सारे बिल सुरक्षित रहेंगे.
पेटीएम 31 दिसंबर तक इसमें लेनदने के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी.
पेटीएम ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जबकि सरकार के नोटबंदी के कदम के कारण देश भर में नकदी की कमी देखने को मिल रही है. सरकार ने 500 व 1000 रूपये के मौजूदा नोटों को 8 नवंबर को चलन से बाहर कर दिया. इसके बाद से पेटीएम सहित अन्य मोबाइल वालेट कंपनियों के जरिए लेनदेन कई गुना बढा है.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें


No comments:

Post a Comment