Wednesday, November 23, 2016

INSIDE STORY: जब भारत ने लिया तीन जवानों की शहादत का बदला

नई दिल्ली: मंगलवार को तीन सैनिकों की शहादत के बाद आज भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार हमला बोला. हमले में अहम भूमिका निभाने वाले एक बड़े अधिकारी ने एबीपी न्यूज को बताया कि भारतीय सेना ने सुबह से ही पाकिस्तान के खिलाफ एलओसी पर कई सेक्टर्स में एक साथ ‘कोर्डिनेटड काउंटर-ऑफेंसिव’ लांच किया.
इन हमलों में पाकिस्तानी सेना के एक कैप्टन सहित तीन जवान मारे गए. जबकि एक अधिकारी बुरी तरह घायल हुआ है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, भारत की गोलाबारी में कुल 09 नागरिक मारे गए और 13 लोग घायल हुए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एलओसी पर माछल, केरन, नीलम घाटी, नौशेरा, भिंबर गली और कृष्णा घाटी सेक्टर से एक साथ जोरदार हमला बोला.
हमले में भारतीय सेना ने फायरिंग के साथ-साथ 120 एमएम मोर्टार का इस्तेमाल भी किया. इन हमलों में पाकिस्तान को भारी नुकसान होने का अनुमान है. पाकिस्तान के जिन इलाकों में भारी तबाही होने का अनुमान हैं उसमें तातापानी, भिंबर, बाटाल, केल, शाहकोट, जुरा, करेला, बाग, बगसर और नीलम घाटी शामिल है.
भारतीय सेना ने कल ही साफ कर दिया था कि माछल सेक्टर में तीन सैनिकों की शहादत का भारी बदला लिया जायेगाय यही वजह है कि भारतीय सेना ने कल ही माछल और केरन सेक्टर में गोलाबारी शुरु कर दी थी. आज सुबह एक साथ कई सेक्टर्स से फायरिंग और गोलाबारी की गई. आईएसपीआर ने भी अपने सैनिकों की मारे जाने की खबर की पुष्टि की है. आईएसपीआर के मुताबिक, भारतीय हमलों में उसके तीन सैनिक मारे गए हैं.
इस बीच आज श्रीनगर स्थित बीबी कैंट में शहीद हुए तीन सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. 15वीं कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल, के एस सिंधु ने शहीदों के पार्थिव शरीर पर फूलमाला अर्पित की. तीनों के पार्थिव शरीर कल (यानि गुरुवार) को उनके पैतृक घरों तक पहुंचाएं जाएंगे.
बतातें चलें कि कल यानि मंगलवार की दोपहर तीनों सैनिकों को एलओसी फैंसिग (कटीली तार) के आगे पैट्रोलिंग करते वक्त निशाना बनाया गया था. इनमें से एक जवान के शरीर को क्षत-विक्षत भी कर दिया गया था.
माछल सेक्टर जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का हिस्सा है. ये पहाड़ी और घने जंगल वाला इलाका है. इस इलाके में उंचाई करीब साढ़े छह हजार फीट है (6500) और जंगल इतना घना है कि पांच मीटर दूर तक का भी नहीं दिखाई देता है. यही वजह है कि इस सेक्टर की सुरक्षा करना बेहद कठिन है. माछल सेक्टर एलओसी पर करीब 25-30 किलोमीटर तक फैला हुआ है. सेना की एक पूरी ब्रिगेड की जिम्मेदारी इस सेक्टर की रखवाली करना है.
लेकिन ये पहली बार नहीं है कि इस सेक्टर में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने किसी भारतीय सैनिक के शरीर के साथ बर्बरता पूर्ण कारवाई की है. इससे पहले 29 अक्टूबर को भी पाकिस्तानी सेना ने मंदीप सिंह नाम के एक सैनिक के शरीर को भी क्षत-विक्षत किया था. उसके बाद भारत ने पाकिस्तान की चार चौकियां तबाह कर दी थीं.

अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें

No comments:

Post a Comment