Saturday, November 12, 2016

LIVE: आज खुलने थे सभी ATM, कई जगह अभी भी आउट ऑफ सर्विस, लोग परेशान

नई दिल्ली:  आज से देश भर के एटीएम खुल गए हैं. आप जाइए और जरूरत का पैसा निकालिए लेकिन कितना पैसा निकलेगा और कैसे निकलेगा, कब तक निकलेगा, उसके लिए एबीपी न्यूज की ये रिपोर्ट ध्यान से पढ़िए. क्योंकि हम नहीं चाहते कि नोटबंदी के फैसले के बाद आप को अपने पैसे के लिए जरा भी तकलीफ हो.
LIVE UPDATES
  • दिल्ली के करोल बाग में कई एटीएम के आगे भारी भीड़ लगी हुई है. इन एटीएम के बाहर अभी भी आउट आफ सर्विस के बोर्ड लगे हुए हैं. लोगों का कहना है कि आज से सभी एटीएम खुल जाने थे लेकिन अभी भी मुसिबतों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों का कहना है कि जब हमने इस बारे में गार्ड से बात की तो उन्होंने बताया कि अभी एटीएम मशीनों में पैसे नहीं डाले गए हैं.
  • वहीं दिल्ली में कोटला के मुबारकपुरबाद का भी यही हाल है यहां भी लोगों को एटीएम के काम नहीं करने से भारी मुसिबतों का सामना करना पड़ रहा है. कुछ जगह एटीएम के बाहर तैनात गार्ड ने बताया है  कि एटीएम दोपहर 12 बजे के बाद काम करना शुरू करेंगे.
नोटबंदी के बाद से बंद थे एटीएम
दो दिन से बंद पड़े एटीएम आज से एक बार फिर शुरू हो गए हैं. हालांकि कुछ जगहों पर कल ही एटीएम से पैसे निकलना शुरू हो गए थे, लेकिन ज्यादातर एटीएम बंद पड़े हुए थे. इसी वजह से कल लोगों की सारी भीड़ बैंकों में पहुंच रही थी. आज कुछ वैसा ही हाल एटीएम का होने वाला है.
500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद से आम लोगों के पास रोज के खर्चे के पैसों की भी कमी हो गई थी. आज से ये समस्या दूर होना शुरू हो जाएगी. लेकिन एटीएम जाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना है वो भी जान लीजिए….
एक कार्ड से रोजाना सिर्फ 2000 रुपए निकलेंगे
आज से अगले कुछ दिनों तक एटीएम से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी गई है. इसके मुताबिक 18 नवंबर तक आप एक कार्ड से एक दिन में सिर्फ 2000 रुपए ही निकाल पाएंगे. 19 नवंबर से 4000 रुपए और उसके कुछ दिनों बाद ये सीमा और बढ़ा दी जाएगी.
एटीएम में पैसे की कमी न होने की पूरी तैयारी
एटीएम में कैश उपलब्ध कराने की आज से सरकार और बैंकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. हालांकि ये दावा किया गया है कि इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है, लेकिन फिर भी शुरूआती कुछ दिनों में कहीं कहीं लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि इसके भी रास्ते हैं.
  • देशभर में करीब 2 लाख 20 हजार एटीएम हैं.
  • इन एटीएम में पैसा डालने के लिए करीब 8800 गाड़ियां है.
  • एक एटीएम में 10 हजार नोट डाले जा सकते हैं.
पहले 500 और 1000 के नोट के साथ एटीएम में 15-20 लाख रुपए होते थे लेकिन अब 100 रुपए के नोट के साथ करीब 4 लाख रुपए ही एटीएम में रहेंगे. ये समस्या तब तक है जब तक सभी एटीएम में 2000 के नए नोट डालने की व्यवस्था नहीं हो जाती. यानी जो लोग आज एटीएम से 2000 का नया नोट निकालने की उम्मीद कर रहे हैं उन्हें निराश होना पड़ सकता है. वहीं 500 और 1000 के पुराने नोट जमा कराने के लिए आज भी लोगों को डाकघर, बैंक या कैश डिपॉजिट मशीन में ही जाना पड़ेगा.


अगर आ अंग्रेजी मुख्य समाचार पड़ना चाहते है english news
Latest News से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Indias Hindi And English News के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें


No comments:

Post a Comment